PM Kisan: आपके अकाउंट में नहीं आई है 2,000 रुपये की , कहां कर सकते हैं शिकायत

दोस्तों अगर आपको PM Kisan सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त के द्वारा दिए गए; ₹2000 आपके अकाउंट में नहीं आए हैं तो इस पोस्ट में हम कुछ आपको टिप्स बताने वाले हैं; अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके जल्दी से जल्दी ₹2000 अकाउंट में आ जाएंगे।

दोस्तों आपको यह पता लगाना होगा कि आप की सातवीं किस्त क्यों नहीं आई है; आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक करना है और उसमें जो भी नाम है; वह देखकर अपने बैंक अकाउंट को भी चेक करना है जिससे कि पता लगे कि इस डॉक्यूमेंट में गलती हुई है।

पीएम किसान की वेबसाइट पर स्टेटस चेक कर लीजिए आप अपने आधार बैंक या फिर मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक कर सकते हैं; अगर स्टेटस में आपकोलास्ट किस्त के नीचे यह लिखा हुआ दिख रहा है;, fto is generated and payment confirmation is pending तो आपको अभी इंतजार करना होगा इसका मतलब यह है कि सरकार ने पेमेंट ऑर्डर कर दिया है लेकिन अभी पेमेंट सफल नहीं हुआ है।

दोस्तों एक तरफ स्टेटस में आपको अगर यह लिखा हुआ दिखाई देता है; की पहली किस्त का प्रोसेस पूरा हो चुका है तो आपको साथ ही साथ पैसा क्रेडिट होने; की तारीख और यूचीआर नंबर दिख जाएगा। आपको इस नंबर को नोट कर के रख लेना है।

इजी स्टेप्स को फॉलो करें

1. सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर का इनबॉक्स चेक कीजिए संभव है; कि बैंक की ओर से प्राप्त मैसेज नहीं पढ़ पाए हूं।

2. अगर बैंक की ओर से मैसेज नहीं आया है तो आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर लीजिए अगर इंटरनेट बैंकिंग यूज़ नहीं करते हैं तो अपनी शाखा में जाइए और अपना बैलेंस चेक करवाइए अगर आपके अकाउंट में रकम नहीं आई है तो अधिकारी से यूटीआर नंबर के साथ शिकायत कीजिए।

अगर इनमें से कोई भी स्टेटस नहीं दिखता है फिर आप PM Kisan के दिए गए; हेल्पलाइन नंबर पर फोन लगा सकते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना; का हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है। की वेबसाइट के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े…

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *