पीएम किसान FPO योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एप्लीकेशन फॉर्म

भारत में किसानों की हालत सुधारने के लिए सरकार कई योजनाएं शुरु कर रही है दोस्तों आज हम आपको एक योजना के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं जिसका नाम पीएम किसान FPO योजना है।

इस लेख को पढ़कर आपको अच्छी तरह से जानकारी मिल जायेगी| कि यह योजना क्या है;। और विशेषताएं, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, दस्तावेज और आवेदन कैसे करें आदि;। जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को लास्ट तक पढ़े।

पीएम किसान FPO योजना

FPO एक प्रकार का किसान उत्पादक संगठन है जो किसानों के लिए काम करता है और कंपनी एक्ट के द्वारा रजिस्टर्ड होता है, पीएम किसान FPO योजना के तहत ऐसे संगठनों को दिया जाएगा बढ़ावा इस योजना के द्वारा से संगठनों को 15 लाख की आर्थिक मदद सरकार प्रदान करेगी।

अब भारत के किसानो को खेती में अन्य कारोबार की तरह अच्छा लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 11 किसानों को सतर्क होकर अपनी कंपनी बनानी होगी। पीएम किसान FPO योजना सरकार द्वारा वह सभी फायदे प्रदान किए जाएंगे जो एक कंपनी को दिए जाते हैं।

इस योजना के द्वारा भारत के 10,000 किसानों का संगठन बनाया जाएगा। और इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि 3 सालों में दी जाएगी।

पीएम किसान FPO योजना बनी किसानों की आय

किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पांच राज्यों में मधुमक्खी पालक को स्थापित की जाने की घोषणा की है। यह घोषणा सरकार की पीएम किसान FPO योजना के तहत की गई है। इसके तहत सरकार द्वारा 10000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य रखा है। 26 नवंबर 2020 को देश के 5 जिलों में एफपीओ का आरंभ किया गया है। यह 5 किलो मध्य प्रदेश का मुरैना, पश्चिम बंगाल का सुंदरवन, राजस्थान का भरतपुर, उत्तर प्रदेश का मथुरा, बिहार का पूर्वी चंपारण जिले का नाफेड है

1इस योजना के द्वारा भारत को शहद उत्पादन में आगे बढ़ाना है। और इन 5 जिलों के एफपीओ 4 से 5000 उत्पादकों को लाभ दिया जाएगा तथा 60,000 क्विंटल शहद उत्पन्न किया जाएगा। जो कि नफरत की सहायता से उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा। एलपीयू के सभी मेंबर संगठन अपनी गतिविधियों का प्रबंधन अपने आप कर सकेंगे।

1इस योजना के द्वारा किसानों को लाभ दिया जाएगा और उनकी आय में बढ़ोतरी की जाएगी। पीएम किसान FPO योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपयों का लक्ष्य निर्धारित किया है। किसानों की आय दोगुनी करने में एपीओ का बड़ा योगदान रहेगा।

इस योजना के अंतर्गत संगठन कम से कम 30 जो किसान जुड़ेंगे। इसी तरह यह संगठन पहाड़ी क्षेत्र में काम करता है तो 100 किसानों को जुड़ा होना चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और इस पीएम किसान FPO योजना का लाभ लेने के लिए भारत देश के किसानों को योजना के तहत आवेदन करना होगा।

Pradhan mantri Kisan FPO Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम पीएम किसान एफपीओ  योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के किसान उत्पादक संगठन
उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना

पीएम किसान FPO योजना का उद्देश्य क्या है

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि देश के बहुत ऐसे भी किसान हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है खेती करने से उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं मिल रहा है इन किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान एफपीओ योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत किसान उत्पादक संगठनों को केंद्र सरकार द्वारा 15 लाख रुपए की मदद प्रदान की जाएगी। और इसके जरिए देश के किसानों को उसी तरह मुनाफा होगा जैसे कि कारोबार में होता है।

पीएम किसान FPO योजना की विशेषताएं

  • केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया है कि सरकार 10,000 किसानों का ग्रुप बनाएगी।
  • साल 2024 तक इस पर 6865 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे; सरकार एफपीओ किसानों को 5 साल के लिए सरकारी समर्थन दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार संगठन के काम को देखने के बाद 15,00,000 रुपए की मदद प्रदान करेगी; इस मदद की पूरी राशि 3 सालों में मिलेगी।
  • इसमें वही सारे फायदे मिलने वाले हैं जो कि एक कंपनी को मिलते हैं इसमें कुल 3000000 किसान लाभविंत होंगे।
  • इस योजना का लक्ष्य किसी उद्योग के बराबर ही खेती से फायदा करना है।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली राशि नगद दी जाने वाली है|

पीएम किसान FPO योजना मैं आवेदन कैसे करें?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं; तो उन्हें अभी इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना को अभी शुरू किया गया है;। पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी वेबसाइट जारी नहीं की गई है।

जैसे ही पीएम किसान FPO योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए घोषणा की जाएगी; हम आपको अपने इस पोस्ट के मदद से बता देंगे; इसके बाद देश के किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

इसे भी पढ़े…

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *